पोर्टल पर प्रत्येक किसान की फसल को पंजीकृत कर खरीदना सुनिश्चित करे अधिकारी, किसानों व आढ़तियों को नहीं आने दी जाएगी कोई परेशानी:मनोहर - Discovery Times (Maharashtra)

Breaking

Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

पोर्टल पर प्रत्येक किसान की फसल को पंजीकृत कर खरीदना सुनिश्चित करे अधिकारी, किसानों व आढ़तियों को नहीं आने दी जाएगी कोई परेशानी:मनोहर

कुरुक्षेत्र 3 अक्टूबर (अनिल धीमान):  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल के तहत पंजीकृत फसल की समय पर खरीद सुनिश्चित करें और यदि किसी कारणवश कोई किसान संबंधित पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करवा पाया है तो उसका पंजीकरण करवाते हुए खरीद सुनिश्चित करें और उसे किसी भी प्रकार की परेशानी न आने दें। धान में नमी चैक करते समय दो अलग-अलग मापक यंत्रों से एक ही धान की नमी अलग-अलग नहीं आनी चाहिए इसके लिए मापक यंत्रों का कैलिब्रेशन सुनिश्चित करें और नमी मापते समय किसान की संतुष्टि करवाएं। सरकार द्वारा धान के लिए 17 से 19 प्रतिशत तक नमी की छूट दी गई है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को चंडीगढ़ से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी उपायुक्तों व अधिकारियों को एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि धान, बाजरा, मक्का और मूंग आदि खरीफ फसलों की खरीद सुचारू रूप से हो, किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो तथा उन्हें फसल का उचित मूल्य मिले इसके लिए सभी उपायुक्त व सम्बन्धित अधिकारी पुख्ता प्रबंध करना सुश्चित करे। फसल खरीद को सुचारू व किसानों की सुगमता के लिए अधिकारी फसल खरीद के साथ-साथ फसल का जल्द से जल्द उठान भी करवाएं ताकि मंडियों में व्यवस्था बनी रहे। ट्रांसपोर्टेशन के लिए निर्धारित ठेकेदारों के माध्यम से इस कार्य में अगले 24 घंटे के अंदर तेजी लाएं और कहीं समस्या आती है तो निर्धारित रेट पर निजी क्षेत्र के ट्रांसपोर्टर की मदद लेते हुए फसल उठान का कार्य समय पर सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में तेजी से रिकवरी हो रही है फिर भी हमें सचेत रहने की जरूरत है और संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सभी उपाय सुनिश्चित करने हैं तथा मंडियों में फसल खरीद के समय में भी किसानों को भी इस बारे में जागरूक करना है। उन्होंने 2 अक्तूबर से 17 अक्तूबर तक मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के संदर्भ में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यक्रम में जन-भागीदारी सुनिश्चित करवाते हुए इसे सफल बनाएं और इस कार्यक्रम के तहत होने वाली गतिविधियों पर नजर बनाए रखें। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को जागरुक करने कार्य करे ताकि हरियाणा की स्वच्छता की रैकिंग में ओर सुधार लाया जा सके।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने वीसी में जानकारी देते हुए बताया कि जिला कुरुक्षेत्र की मंडियों व खरीद केन्द्रों में 2 अक्टूबर तक 46 हजार 891 मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी है। इसमें से 5936 मीट्रिक टन धान की लिफ्टिंग का कार्य एजेंसियों द्वारा पूरा किया जा चुका है। ट्रांसपोर्टरों को अगले 24 घंटे में जल्द से जल्द उठान कार्य करने के लिए निर्देश दिए गए है। मंडियों में बारदाने की पूरी व्यवस्था कर दी गई और कोविड-19 के नियमों की पालना करवाना भी सुनिश्चित किया जा रहा है। मंडियों में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारियों को डयूटी मैजिस्ट्रेट भी नियुक्त किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ad