स्वच्छता पखवाड़े के तहत ग्राम वासियों को व्यक्तिगत और सामाजिक स्वच्छता के बारे में जागृत किया - Discovery Times (Maharashtra)

Breaking

Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

स्वच्छता पखवाड़े के तहत ग्राम वासियों को व्यक्तिगत और सामाजिक स्वच्छता के बारे में जागृत किया

 

कुरुक्षेत्र 12 अक्टूबर: जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन कुरुक्षेत्र के द्वारा जल संरक्षण व स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। यह कार्यक्रम जिला सलाहकार डेलिया बातिश की देखरेख में चलाया जा रहा है। उन्होंने ग्राम वासियों को विशेषकर महिलाओं और बच्चों को व्यक्तिगत साफ-सफाई और सामाजिक स्वच्छता के बारे में जागृत किया। उन्होंने बच्चों को अपनी व्यक्तिगत सफाई जैसे रोजाना स्नान करना, अपने नाखूनों को काट कर रखना, रोज दांत मंजन करने, साफ-सुथरे कपड़े पहनना और मुख्यत: साबुन से हाथ धोने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी को खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद व शौच जाने के बाद हमें अपने हाथों को साबुन से धोना चाहिए, ऐसा करके हम विभिन्न भयंकर बीमारियों से बच सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें पीने का पानी हमेशा ढक कर रखना चाहिए और डंडीदार लोटे का प्रयोग करना चाहिए। खंड संसाधन समन्वयक अनिल कुमार ने कहा शारीरिक स्वच्छता ही हमारे जीवन की अनमोल पूंजी है। सोमवार को जिले के शाहबाद खंड के ढल्ला माजरा, ठोल, पिहोवा के डेरा फतेह सिंह, थानेसर से खेड़ी रामनगर तथा लाडवा के सुल्तानपुर में गलियों, नालियों व जल घरों की सफाई की गई। इस मौके पर खंड संसाधन समन्वयक अनिल कुमार, प्रदीप कुमार, नरेश कुमार, सोमपाल, गुलशन कुमार द्वारा जल संरक्षण व स्वच्छता पखवाड़ा पर आमजन को विस्तार से जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ad