ग्रामीण क्षेत्र के नव निर्माण का संकल्प दिलाने में पंचायती राज दिवस की अहम भूमिका :बराड़ - Discovery Times (Maharashtra)

Breaking

Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

ग्रामीण क्षेत्र के नव निर्माण का संकल्प दिलाने में पंचायती राज दिवस की अहम भूमिका :बराड़


कुरुक्षेत्र 24 अप्रैल: उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़  ने कहा कि ग्रामीण भारत के नव निर्माण के संकल्प को पूरा करने के लिए पंचायती राज दिवस की अहम भूमिका है। यह दिवस ग्रामीण विकास को केंद्रित करते हुए हर पहलू पर सर्वांगीण विकास की ओर सरकार की योजनाओं को क्रियांवित है।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ शनिवार को लघु सचिवालय सभागार में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित वीडियो कांफ्रेंस उपरांत बोल रही थी। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर राष्ट्र के ग्रामीण परिवेश के लोगों तक अपना संदेश दिया। कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर कार्यक्रम पूर्ण रूप से निर्धारित गाइडलाइन अनुसार आयोजित हुआ।

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ग्रामीण विकास पर पूरा फोकस रख रही हैं और व्यवस्थित रूप से गांव के विकास के लिए लागू की गई योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करने में जिला प्रशासन अपनी उल्लेखनीय भागीदारी निभा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ करने की दिशा में सरकार कदम उठा रही है। ग्राम सभाओं के माध्यम से जल संरक्षण, कोरोना वैक्सिनेशन, स्वच्छता सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी देते हुए जन मुहिम से जोड़ा जा रहा है। उपायुक्त  ने कहा कि भारत सरकार का 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य पंचायती राज संस्थाओं को और ज्यादा मजबूत बनाने का है ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ गांव स्तर पर पहुंचकर आमजन को भी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके और आमजन का जीवन स्तर को सुधारा जा सके।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ad