प्रदेश के हर शहर में सरकार की तरफ से लगाएं जाएंगे आक्सी वन:संदीप - Discovery Times (Maharashtra)

Breaking

Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

प्रदेश के हर शहर में सरकार की तरफ से लगाएं जाएंगे आक्सी वन:संदीप

कुरुक्षेत्र 25 जुलाई, अनिल धीमान : हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से प्रदेश के सभी शहरों में 5 एकड़ से लेकर 100 एकड़ तक भूमि पर आक्सी वन लगाए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत करनाल में 80 एकड़ और पंचकूला में बीड घग्गर की 100 एकड़ भूमि पर आक्सी वन लगाने से कर दी गई है।


खेलमंत्री संदीप सिंह रविवार को वन विभाग व प्रशासन के तत्वाधान में ब्रह्मसरोवर के वीवीआईपी घाट पर 72वें जिला स्तरीय वन महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। इससे पहले खेलमंत्री संदीप सिंह, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, शुगर फैड के चेयरमैन व विधायक रामकरण काला, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, उपायुक्त मुकुल कुमार, लेफ्टिनेंट बिक्रमजीत सिंह ने ब्रह्मसरोवर के घाट पर पौधे लगाए। इसके साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से यमुनानगर के राज्य स्तरीय 72वे वन महोत्सव का शुभांरभ किया और ई-पौधशाला एप का उद्घाटन भी किया। इसके साथ ही यमुनानगर से वन मंत्री कंवरपाल ने लोगों से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की है।

खेलमंत्री संदीप सिंह ने प्रदेशवासियों को वन महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से पूरी दुनिया को आक्सीजन के महत्व का पता लगा। इस लहर के दौरान लोगों को आक्सीजन की जरूरत पड़ी। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से प्रदेश में आक्सी वन लगाने की योजना को तैयार किया गया। इस योजना के अनुसार प्रदेश के सभी शहरों में आक्सीजन देने वाले वन लगाए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत करनाल व पंचकूला से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की जा चुकी है। अब धीरे धीरे सभी शहरों में आक्सी वन लगाएं जाएंगें। इस योजना के तहत प्रदेश में 3 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र की 48 कोस की परिधि के 134 तीर्थो पर पंचवटी वाटिता स्थापित करने की मुहिम को भी शुरु कर दिया गया है।
सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में हजारों सालों से वृक्षों की महत्ता रही है। इस पावन धरा कुरुक्षेत्र में भगवान श्री कृष्ण ने वट वृक्ष के नीचे ही गीता के उपदेश दिए और महात्मा बुद्घ ने एक ïिवशाल पेड़ के नीचे ज्ञान की प्राप्ति की थी। इसलिए पेड़ लगाना हमारे संस्कारों में शुमार है। इसलिए राज्य सरकार की तरफ से वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए नई योजना तैयार की है। सरकार ने आक्सी वन के तहत पौधे लगाने की मुहिम शुरु की है। यह मुहिम तभी कामयाब होगी जब प्रत्येक नागरिक कम से कम 5 पौधे लगाएंगा। इसकेसाथ सरकार की तरफ से वन मित्र योजना को शुरु किया जा रहा है।

शुगर फैड के चेयरमैन एवं विधायक रामकरण काला ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पौधा लगाने के साथ साथ पालन पोषण करने का सकंल्प भी लेना होगा। इस सरकार के कार्यकाल में पौधारोपण अभियान पर विशेष बल दिया जा रहा है ताकि प्रदेश में आक्सीजन की कमी को पौधों के माध्यम से दूर किया जा सके। इन पेड़ों से फल, छाया और आक्सीजन मिलेगी।

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि हरियाणा वन नीति के अनुसार प्रत्येक जिला में कम से कम 20 प्रतिशत भूमि पर वन अच्छांति होना चाहिए। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुरुक्षेत्र जिला में अधिक से अधिक पौधे लगाने के साथ साथ पालन पोषण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। राज्य सरकार ने पर्यावरण सरंक्षण के लिए प्राण वायु देवता पेंशन योजना को भी शुरु किया है। इस योजना के तहत 75 साल से अधिक आयु के पेड़ के रख रखाव के लिए 2500 रुपए प्रति पेड़ प्रति वर्ष पेंशन का प्रावधान किया है। इस पेंशन मे हर साल बढौतरी भी होगी।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र में 11.50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जल शक्ति मिशन के तहत 3.94 लाख पौधे, पौधागिरी के तहत स्कूलों व कालेजों में 78 हजार पौधे, समाज सेवी संस्थाओं के माध्यम से एक लाख पौधे, फोरस्ट्री स्कीम के तहत 4 लाख पौधे, पंचायती भूमि पर 33 हजार पौधे लगाएं जाएंगें। इस कार्यक्रम में स्कूल की छात्राओं द्वारा शानदार स्वागत गीत की प्रस्तुती दी गई। इस कार्यक्रम में जिला वन अधिकारी रविंद्र धनखड़ ने मेहमानों का आभार व्यक्ति किया। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन डीआईपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह ने किया।
इस कार्यक्रम के अंत में उपायुक्त ने सभी मेहमानों को एक एक पौधा स्मृति चिन्ह के रुप में भेंट किया। इस मौके पर लेफ्टिनेंट बिक्रमजीत सिंह, उपाध्यक्ष जय सिंह पाल, शुगर केन हरियाणा के सदस्य डा. जसविंद्र सिह खैरा, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबडा, जजपा के जिला अध्यक्ष कुलदीप सिंह जखवाला, जजपा नेता माया राम, भाजपा नेता धर्मवीर मिर्जापुर, महामंत्री सुशील राणा, भाजपा नेता गुरनाम मलिक, सुनील राणा, एसडीएम लाडवा अनुभव मैहता, जिप सीईओ अश्वनी मलिक, डीएसपी सुभाष कुमार, डीएसपी नरेंद्र सिंह, वन अधिकारी शमशेर सिंह, केडीबी सदस्य उपेंद्र सिंघल, केसी रंगा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ad