अधिकारियों ने अपने विभाग स्तर पर पानी निकासी के लिए तैयार की योजना विधायक ने जल्द प्रबंध करने के दिए निर्देश - Discovery Times (Maharashtra)

Breaking

Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

अधिकारियों ने अपने विभाग स्तर पर पानी निकासी के लिए तैयार की योजना विधायक ने जल्द प्रबंध करने के दिए निर्देश

         कुरुक्षेत्र 29 जुलाई, अनिल धीमान : विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि शहर में बरसाती पानी की निकासी के पुख्ता प्रबंध करने के लिए लोगों और अधिकारियों के साथ चर्चा करने के उपरांत एक खाका तैयार किया है। इस योजना के अनुसार सम्बन्धित विभाग को अपने-अपने विभागास्तर पर प्रबंध करने के निर्देश दिए गए है। इन अधिकारियों को प्रत्येक प्रभावित कालोनी, बाजार और हुडा के सैक्टरों से पानी निकासी के लिए तकनीकी रुप से अवलोकन करे ताकि भविष्य में पानी निकासी की समस्या ना आए।

विधायक सुभाष सुधा वीरवार को अधिकारियों के साथ शहर के सैक्टरों, कालोनियों, बाजारों का निरीक्षण करने के उपरांत आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। इससे पहले विधायक सुभाष सुधा ने सैक्टर 7 आवास कार्यालय पर लोगों से भी बातचीत की और पानी निकासी को लेकर लम्बी चर्चा भी की है। विधायक ने कहा कि रेलवे रोड़ पर पानी की निकासी करवाने के लिए सडक़ के दोनों तरफ बने नालों को 100-100 फीट पर प्रीलास्ट स्लेब डालने के निर्देश दिए है, क्योंकि यह नाला दोनों तरफ से पूरी तरह से ढका हुआ है, जिसके कारण इन नालों की सफाई नहीं हो पा रही है। इसके साथ ही विधायक ने दोनों तरफ के नालों को साफ करने के भी आदेश दिए है। जब इन दोनों तरफ के नालों पर 100-100 फीट पर स्लेब डल जाएगी तो इन नालों की सफाई का कार्य सहजता से किया जा सकेगा।

शहर के बरसाती पानी की निकासी के पुख्ता प्रबंध करने के लिए तैयार किया खाका
विधायक सुभाष सुधा ने अधिकारियों के साथ शहर का किया निरीक्षण, लोगों से बातचीत कर अधिकारियों ने अपने विभाग स्तर पर पानी निकासी के लिए तैयार की योजना, विधायक ने अधिकारियों को जल्द प्रबंध करने के दिए निर्देश

विधायक ने कहा कि बिरला मंदिर और जाट धर्मशाला के आसपास पानी निकासी के लिए केडीबी के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि ब्रहमसरोवर के आसपास से आने वाले बरसाती पानी को बिरला मंदिर से पहले डायवर्ट किया जाए ताकि इस क्षेत्र में पानी की समस्या ना हो। इसके साथ ही विधायक ने एकता विहार, गीता कालोनी व विष्णु कालोनी में लो लेयिंग क्षेत्र होने के कारण नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नप अधिकारी इन कालोनियों और आसपास के क्षेत्रों का तकनीकी रुप से सर्वे करे। इस सर्वे करने के बाद अगर केवल बरसाती पानी की निकासी के लिए अमरुत नाले के माध्यम सम्भव हो सके तो इसका एक प्रोजैक्ट तैयार किया जाए। अगर इसके लिए कोई तकनीकी खामियां सामने आती है तो इस क्षेत्र के पानी की निकासी के लिए एक बड़ा कुआं बनाया जाए और इस कुएं में लिफ्टिंग के जरिए पानी की निकासी सम्भव हो सके।

विधायक ने जोगी मौहल्ला और पैनरोमा के आसपास के क्षेत्र से पानी निकासी के लिए प्रबंध करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सडक़ के बीच से पानी निकासी के लिए पाईप डाली जाए ताकि इस क्षेत्र के पानी की निकासी सम्भव हो सके। लेकिन इस कार्य के शुुरु और पूरा होने से पहले अस्थाई रुप से पम्प लगाया जाए ताकि बरसात का पानी निकल सके। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को सुचारु रुप से चलाए तथा शहर के किसी भी क्षेत्र में अगर सीवरेज की ब्लाकेज आती है तो उस ब्लाकज को तुरंत खुलवाया जाए। इसी तरह हुडा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि हुडा अपने अधीनस्थ एसटीपी को सुचारु रुप से चलाए। इन दोनों विभागों के अधिकारियों को जेनसेट आदि की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए है। इस मौके पर निवर्तमान नप अध्यक्षा उमा सुधा, भाजपा के युवा नेता साहिल सुधा, एक्सईन अरविन्द रोहिला, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ad