प्रदेश की शुगर मिलों के घाटे केा पूरा करने के लिए लगाए जाएंगे एथनॉल प्लांट:बनवारी - Discovery Times

Breaking

प्रदेश की शुगर मिलों के घाटे केा पूरा करने के लिए लगाए जाएंगे एथनॉल प्लांट:बनवारी

 

शाहबाद : हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश की सभी शुगर मिलों के घाटे को पूरा करने के लिए एथनॉल प्लांट लगाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के साथ-साथ शुगर मिलों में बगास और खोई बनाने की योजना को भी अमलीजामा पहनाया जाएगा। अहम पहलू यह है कि गन्ने के रेट को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष प्रस्ताव रखा जाएगा और किसानों की सभी मांगों को पूरा करने के प्रयास सरकार लगातार कर रही है।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल मंगलवार को शाहबाद सहकारी चीनी मिल के 39वें पिराई सत्र के उदघाटन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने शाहबाद शुगर मिल के 29वें पिराई सत्र 2022-23 का विधिवत रुप से शुभारम्भ किया। इस उदघाटन सत्र में शाहबाद शुगर मिल में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल, हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ लिमिटेड के अध्यक्ष एवं शाहबाद विधायक रामकरण काला, उपायुक्त शांतनु शर्मा, शाहबाद चीनी मिल लिमिटेड शाहबाद के प्रबंध निदेशक राजीव प्रसाद ने मशीन में गन्ना डालकर इस सत्र में पिराई करने का कार्य शुरु करवाया। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार गन्ना काश्तकारों को सबसे ज्यादा दाम दे रही है। इस सरकार के कार्यकाल में शुगर मिलों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने पर विशेष ध्यान दिया है। सरकार के आदेशानुसार कृषि विभाग द्वारा गन्ने की नर्ई उन्नतशील किस्मों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस उन्नत किस्म के बीज को अपनाने से किसानों को फायदा होगा। राज्य सरकार ने पिछले पिराई सत्र में राज्य की सभी सहकारी चीनी मिलों में गन्न काश्तकारों द्वारा मिल में सप्लाई किए गए गन्ने की कीमत का भुगतान समय पर कर दिया है। सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है और योजनाओं को अमलीजामा पहना रही है। इतना ही नहीं शाहबाद सहकारी चीनी मिल को अन्य रिकवरी क्षेत्र में तकनीकी दक्षता के लिए राष्टï्रीय स्तर पर 29वां पुरस्कार मिला है। इस उपलब्धि के लिए उपायुक्त शांतनु शर्मा के साथ-साथ शुगर मिल के तमाम अधिकारी और कर्मचारी बधाई के पात्र है। केंद्र सरकार द्वारा लिए पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथनॉल ब्लैडिंग से 15 फीसदी कर दिया गया है। ईथनॉल की मांग को देखते हुए हरियाणा सरकार ने चीनी मिलों की आर्थिक दशा सुधारने के लिए सभी चीनी मिलों में ईथनॉल प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।


सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने शाहबाद सहकारी चीनी मिल के 39वें पिराई सत्र का किया शुभारंभ, शाहबाद सहकारी चीनी मिल को अन्य रिकवरी में तकनीकी दक्षता के लिए मिला राष्ट्रीय स्तर पर 29वां पुरस्कार 80 लाख क्विंटल गन्ना पेराई, 11 प्रतिशत शुगर रिकवरी व 8.80 लाख क्विंटल चीनी बनाने का लक्ष्य, करीब 5 करोड़ यूनिट बिजली का भी किया जाएगा निर्यात, सहकारिता मंत्री बनवारी लाल, चेयरमैन रामकरण काला, उपायुक्त शांतनु शर्मा ने शाहबाद शुगर मिल से जुड़े लोगों को किया सम्मानित

उन्होंने कहा कि शाहबाद चीनी मिल द्वारा पिछले पिराई सत्र में 73.15 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 7.39 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया और 10.10 फीसदी चीनी की रिकवरी करके 4.57 करोड़ यूनिट की बिजली का निर्यात किया, इससे मिल को 18.90 करोड़ रुपए की आय हुई। मिल द्वारा पिराई सत्र 2022-23 में 80 लाख क्विंटल गन्ना पिराई, 11 फीसदी शुगर रिकवरी, 8.80 लाख क्विंटल चीनी व लगभग 5 करोड़ यूनिट बिजली निर्यात का लक्ष्य रखा है। उपायुक्त शांतनु शर्मा ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल का शाहबाद शुगर मिल के पिराई सत्र का शुभारम्भ करने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मिल पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी नए कीर्तिमान के साथ नए आयाम स्थापित करेगी। इस मिल के सभी अधिकारी, कर्मचारी, किसान, मजदूर मिलकर काम करेंगे ताकि यह मिल ओर अधिक तरक्की कर सके।

इस कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल, हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ लिमिटेड के अध्यक्ष एवं शाहबाद विधायक रामकरण काला, उपायुक्त शांतनु शर्मा, शाहबाद चीनी मिल लिमिटेड शाहबाद के प्रबंध निदेशक राजीव प्रसाद ने पिराई सत्र में बुग्गी, ट्रैक्टर ट्राली व ट्रक से गन्ना लेकर आने वाले लोगों को सम्मानित भी किया। एमडी शुगर मिल राजेंद्र प्रसाद ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर मिल के निर्वाचित निदेशक नरेंद्र घराड़सी, बलदेव कल्याणा, बलकार सिंह, धर्मबीर सिंह, गुरराज सिंह, रणबीर सिंह, तुनखा, सुरिंद्र कौर, मिल के अधिकारी सुभाष चंद्र, दीपक खटोड़, सीमांत वर्मा, बालकिशन, प्रदीप कुमार, गौरव बेदी, मुलखराज, जगबीर, कंवरपाल, बाबा करतार कौर, पवन कुमार, रणदीप सिंह, जसबीर, मोहड़ी, ओम प्रकाश, पवन, बलकार सिंह, राकेश वधवा, गुरबख्श सिंह आदि मौजूद थे।

SUBSCRIBE !

Welcome to Discovery Times!Chat with us on WhatsApp
"Please tell us how can we help you today?”” "Discovery Times channel, copy link open at WhatsApp: " https://whatsapp.com/channel/0029VaBIde7LCoX3IgmC5e2m ” " Subscribe link to our newspaper: " https://www.discoverytimes.in/p/subscription-newspaper-portal.html ” ...
Click me to start the chat...