सरकार की विभिन्न पैंशन योजनाओं का लाभ के लिए सरकार पहुंच रही है, पहुंचने में असमर्थ लोगों के द्वार पर:संदीप - Discovery Times

Breaking

सरकार की विभिन्न पैंशन योजनाओं का लाभ के लिए सरकार पहुंच रही है, पहुंचने में असमर्थ लोगों के द्वार पर:संदीप

 

कुरुक्षेत्र ,लाडवा (अनिल धीमान) : हरियाणा के प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि किसी भी कारण से सरकारी दफ्तरों तक पहुंचने में असमर्थ लोगों के काम-काज करने के लिए अब सरकार इस प्रकार के लोगों के द्वार पहुंच रही है। इस दौरान लोगों की समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ लोगों की आशा के अनुरुप गांवों का विकास करने की योजना पर भी चर्चा की जा रही है। अहम पहलू यह है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की विशेष पहल के जरिए ही गांव-गांव में जाकर जनसंवाद कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और अब मंत्रीगण को भी जनसंवाद कार्यक्रम की जिम्मेवारी सौंपी गई है। सरकार का मकसद है कि गांव स्तर पर ही मंत्री लोगों की समस्याओं का समाधान कर सके।

 राज्यमंत्री संदीप सिंह शनिवार को लाडवा उपमंडल के गांव बकाली में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे थे। इससे पहले राज्यमंत्री संदीप सिंह, भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान, एसडीएम नसीब कुमार, सरपंच पलविंद्र पंजेठा, ब्लॉक समिति चेयरमैन पूजा देवी, ब्लॉक समिति चेयरमैन विक्रम चीमा, भाजपा नेता जसविंद्र सैनी, मंडल अध्यक्ष जसविंद्र, महामंत्री रिंकू कश्यप ने सबसे पहले गांव बकाली के गुरुद्वारा साहिब में श्री गुरु गोबिंद साहिब के आगे माथा टेका और गांव बकाली के लोगों की सुख समृद्घि की कामना भी की। इस गांव के युवाओं को राज्यमंत्री ने क्रिकेट किट देने की घोषणा भी की है। राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन है कि जनंसवाद कार्यक्रमों के तहत लोगों की समस्याओं को उनके द्वार पर जाकर समाधान किया जाए और सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुच रहा है या नहीं इसका आंकलन किया जाए। इसके साथ ही जो लोग अपने छोटे कार्यों के लिए सरकारी दफ्तरों तक नहीं पहुंच पाते, उनकी समस्याओं का गांवों में जाकर ही समाधान किया जा सके।

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने छोटे-छोटे गांवों को भी इंटरनेट जैसी सुविधाओं से जोडऩे पर फोकस किया है ताकि देश की भावी पीढ़ी इंटरनेट का प्रयोग करके घर बैठे ही सरकार की तमाम सेवाओं का फायदा उठा सके और देश-दुनिया के साथ जुड़ सके। सरकार की नीतियों के कारण आज प्रदेश और देश में काफी बदलाव आया है। इस बदलाव के कारण प्रत्येक वर्ग तक पारदर्शी प्रणाली से सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इस प्रदेश में 32 लाख परिवार आयुष्मान और चिरायु योजना का फायदा उठा रहें है। उन्होंने गांव बकाली पर चर्चा करते हुए कहा कि बेशक इस गांव की जनसंख्या लगभग 2400 है, लेकिन लगभग 1300 लोग आयुष्मान कार्ड का लाभ उठा रहे है। इस योजना से प्रार्थी रानी देवी, केला देवी, कृष्णा देवी, रणजीत सिंह, नीतू देवी आदि लोग उठा चुके है और सरकार इन प्रार्थियों के इलाज पर लगभग 12 लाख रुपए खर्च कर चुकी है। इतना ही नहीं गांव बकाली के 350 लोग वृद्घा पैंशन, दिव्यांग, विधवा, निआश्रित पैंशन योजना का फायदा उठा रहे है। इस गांव में जितने भी लोगों ने अपनी समस्याएं और मांगे जनसंवाद कार्यक्रम में रखी है, उनकी समस्याओं का समाधान करने के उपरांत उनके दूरभाष पर सूचना भी दी जाएगी।
भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं लाडवा से पूर्व विधायक डा. पवन सैनी ने स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की विशेष पहल से ही प्रदेश में जनसंवाद कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस कार्यक्रम का विस्तार करते हुए अब सरकार के मंत्री गांव-गांव में जाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे है और उनका समाधान भी कर रहे है। इस हल्का में अभी हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान सैंकड़ों लोगों की समस्याओं को सुना और उनका समधान किया तथा गांव के विकास के लिए बजट की भी सौगात भी दी है। यह जनसवांद कार्यक्रम लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है। भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि लोगों की समस्याओं का उनके द्वार पर जाकर समाधान करना अपने आप में एक अनोखी पहल है। इस कार्यक्रम को लोग पंसद कर रहे है और खुलकर अपने मन की बात को रख रहे है।

SUBSCRIBE !

Welcome to Discovery Times!Chat with us on WhatsApp
"Please tell us how can we help you today?”” "Discovery Times channel, copy link open at WhatsApp: " https://whatsapp.com/channel/0029VaBIde7LCoX3IgmC5e2m ” " Subscribe link to our newspaper: " https://www.discoverytimes.in/p/subscription-newspaper-portal.html ” ...
Click me to start the chat...