अवैध कालोनियों में निर्माण करने और स्टाम्प ड्यूटी की चोरी करने के मामले की डीसी करेेंगे जांच:गुप्ता - Discovery Times

Breaking

अवैध कालोनियों में निर्माण करने और स्टाम्प ड्यूटी की चोरी करने के मामले की डीसी करेेंगे जांच:गुप्ता

 


कुरुक्षेत्र 5 सितंबर (अनिल धीमान): हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय एवं हरियाणा आवास मंत्री डा. कमल गुप्ता ने कहा कि अवैध कालोनियों के निर्माण और स्टाम्प ड्यूटी की चोरी करने की जांच उपायुक्त कुरुक्षेत्र करेंगे। इन अवैध कालोनियों में प्रशासनिक कार्रवाई के बावजूद निर्माण कार्य को रोकने के लिए पुलिस अधिकारियों को सख्त आदेश देते हुए दोषी पाए जाने के बाद कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दिए। इतना ही नहीं कैबिनेट मंत्री ने नगर पालिका शाहबाद में भ्रष्टाचार में शामिल एक रेंट क्लर्क को निलंबित होने के बाद मुख्यालय पिहोवा से नूहं बदलने के आदेश भी दिए है।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता मंगलवार को देर सायं नए लघु सचिवालय के सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले कैबिनेट मंत्री डा. कमल गुप्ता ने गांव मथाना निवासी सतबीर सिंह, किशनगढ डेरू माजरा ग्राम पंचायत, शाहबाद स्टेशन माजरी निवासी प्रवीण कुमार, लाडवा निवासी विरेन्द्र कुमार, गांव कोलापुर निवासी तीर्थराज, गीता कालोनी शाहबाद निवासी जगदीश लाल, गांव रामशरण माजरा निवासी ईश्वर सिंह, गांव टिकरी निवासी सुशील कुमार की शिकायत का मौके पर समाधान किया। कैबिनेट मंत्री ने सेक्टर 7 निवासी सुरेश कुमार की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए कहा कि कस्बों में अवैध कालोनियों में किसी प्रकार का निर्माण कार्य करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इन कालोनियों में स्टाम्प डयूटी की भी चोरी नहीं करने दी जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने लाडवा और आस-पास के क्षेत्र में अवैध कालोनियों में कलक्टरेट से कम मूल्य पर रजिस्टरी करने, अवैध निर्माण करने के मामले में निष्पक्ष जांच करने की जिम्मेवारी उपायुक्त कुरुक्षेत्र को सौंपी गई है। इस जांच से पहले पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए गए है कि अवैध कॉलोनियों में चल रहे अवैध निर्माण कार्य को तुरंत प्रभाव से रोका जाए। प्रशासन के आदेशों की अवहेलना करने के लिए कानूनी कार्रवाई की जाए। इतना ही नहीं जांच में अस्टाम डयूटी चोरी करने के विषय को भी गंभीरता के साथ देखा जाए।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने नपा शाहबाद के निलंबित क्लर्क का मुख्यालय पिहोवा से नुहं बदलने के दिए आदेश, अधिकारी खाना पूर्ति की बजाए शिकायतों का गंभीरता के साथ करे समाधान, लापरवाही मिली तो माफी का कोई खाना नहीं, कैबिनेट मंत्री डा. कमल गुप्ता ने जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में 14 में से 8 शिकायतों का किया समाधान

कैबिनेट मंत्री ने मोहल्ला माजरी नई अनाज मंडी शाहबाद निवासी अनिल कुमार की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए आदेश दिए कि दोषी व्यक्ति ने प्रशासन की कार्रवाई और कब्जा लेने के बावजूद फसल को बोया, हालांकि प्रशासन द्वारा तर्क भी दिया गया कि दोषी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है और नियमानुसार फसल की रिकवरी का नोटिस भी जारी किया गया है। इन तथ्यों को जानने के बाद कैबिनेट मंत्री ने पुलिस प्रशासन को आदेश दिए कि जमीन पर दोषी द्वारा किए गए कब्जे को तुरंत हटवाया जाए और फसल की राशि को जल्द नियमानुसार राजस्व विभाग के पास जमा करवाया जाए। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। शहरी निकाय मंत्री ने शाहबाद के स्टेशन माजरी निवासी प्रवीण कुमार की शिकायत को फाईल करने और इस मामले में प्रशासन द्वारा तथ्यों को सही तरीके न प्रस्तुत करने तथा खानपूर्ति करने को गंभीरता से लिया और सभी अधिकारियों को सख्त आदेश दिए कि कष्ट निवारण समिति की बैठक की शिकायतों के बारे में दिए गए आदेशों की पालना करवाने में खाना पूर्ति ना करें अपितू गंभीरता के साथ शिकायतों का समाधान किया जाए। अगर किसी भी स्तर पर कमी पाई गई तो दोषी अधिकारी के लिए माफी का कोई खाना नहीं होगा।

कैबिनेट मंत्री ने गांव सिरसमा निवासी किरण गुप्ता की शिकायत पर पुलिस प्रशासन का पक्ष जानने और शिकायतकर्ता द्वारा रखी गई दलील सुनने के उपरांत आदेश दिए कि अगर संबंधित बैंक अधिकारी जानबूझकर पालिसी से संबंधित रिकार्ड जमा नहीं करवा रहें है तो संबंधित बैंक अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने में जरा सी भी देरी ना की जाए, हालांकि पुलिस द्वारा तक दिया गया कि शिकायत कर्ता की शिकायत पर एक अन्य व्यक्ति का नाम भी ब्यान लेने के उपरांत एफआईआर के साथ जोड़ दिया गया है। उन्होंने शिव मंदिर निवासी सुभाष चंद शर्मा की शिकायत की मामले में उचित न्याय करने हेतू कष्ट निवारण समिति के सदस्य विशाल सिंगला और अमित सैनी को जिम्मेवारी सौंपी है, यह दोनों सदस्य जल्द से जल्द अपनी जांच रिपोर्ट सौंपगे ताकि मामले में निष्पक्ष कार्रवाई की जा सके। इसके अलावा कैबिनेट मंत्री ने पिहोवा के गांव छज्जूपुर निवासी कर्मचंद की शिकायत पर एसडीएम पिहोवा को मामले की निष्पक्ष जांच करने के आदेश दिए है। विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि अधिकारी कष्टï निवारण समिति की मासिक बैठक को गंभीरता से लें और कमेटी के चेयरमैन द्वारा दिए गए आदेशों के अनुसार निष्पक्ष जांच करें ताकि फरियादी को समय रहते न्याय मिल सके। जब फरियादी को न्याय मिलेगा तभी कमेटी के मायने सफल होंगे।

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए जिला लोक संपर्क एवं कष्टï निवारण समिति की मासिक बैठक के एजेंडों पर विस्तृत प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन एआईपीआरओ बलराम शर्मा ने किया। इस मौके पर चेयरमैन एवं शाहबाद विधायक रामकरण, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, हरियाणा घुमंतू जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष जयसिंह पाल, भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान, जजपा के जिलाध्यक्ष कुलदीप जखवाला, एसडीएम सुरेंद्र पाल, डीएमसी पंकज सेतिया, नगराधीश हरप्रीत कौर सहित अन्य अधिकारी और कष्टï निवारण समिति के सदस्य मौजूद थे।

रेंट क्लर्क का हैड क्वार्टर पिहोवा से नूहं करने के दिए आदेश

कैबिनेट मंत्री डा. कमल गुप्ता ने शाहबाद गीता कॉलोनी निवासी जगदीश लाल की शिकायत को फाईल करते हुए आदेश पारित किए कि भ्रष्टïाचार के मामले में निलंबित रेंट क्लर्क का हैड क्वार्टर पिहोवा से नूहं किया जाएगा। इस मामले में रेंट क्लर्क को 10 जुलाई 2023 को चार्जशीट करने के बाद निलंबित कर दिया गया था और इस मामले की नियमानुसार रेगुलर जांच भी की जा रही है। इस क्लर्क पर शिकायतकर्ता से 3.50 लाख रुपए की मांग करने का मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में कैबिनेट मंत्री ने औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद जमीन की रजिस्टरी करने के निर्देश दिए है।

SUBSCRIBE !

Welcome to Discovery Times!Chat with us on WhatsApp
"Please tell us how can we help you today?”” "Discovery Times channel, copy link open at WhatsApp: " https://whatsapp.com/channel/0029VaBIde7LCoX3IgmC5e2m ” " Subscribe link to our newspaper: " https://www.discoverytimes.in/p/subscription-newspaper-portal.html ” ...
Click me to start the chat...