फसल अवशेषों को आग लगाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई के आदेश 66 लोगों पर किया जुर्माना :शांतनु - Discovery Times

Breaking

फसल अवशेषों को आग लगाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई के आदेश 66 लोगों पर किया जुर्माना :शांतनु

 

कुरुक्षेत्र 6 अक्टूबर उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में फसल अवशेषों में आग लागने वाले किसानों को सेटेलाइट के साथ-साथ पटवारी, ग्राम सचिव व अन्य अधिकारियों के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। इन दोनों माध्यमों के जरिए जिले में अब तक 76 जगहों पर फसल अवशेषों में आग लगाने की सूचना मिली है, इनमें से हरसेक सेटेलाइट से 40 और पटवारी, ग्राम सचिव के माध्यम से 36 सूचनाएं प्राप्त हुई है। इन 76 जगहों में 66 जगहों पर आग लगाने की सूचना सही मिली है। अहम पहलू यह है कि फसल अवशेषों में आग लागने वाले 66 किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई और 1 लाख 62 हजार 500 रुपए का जुर्माना भी किया गया है।

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कृषि विभाग के अधिकारियों को सख्त आदेश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी फसल अवशेषों में आग लगाने वालों पर अपनी पैनी निगाहे रखेंगे और ऐसे लोगों के चालान कर उन पर जुर्माना लगाना भी सुनिश्चित करेंगे। इन आदेशों की अवहेलना नहीं होनी चाहिए, सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में निगरानी रखेंगे ताकि कोई भी व्यक्ति फसल अवशेषों में आग ना लगा सके। अगर कोई किसान या व्यक्ति फसल अवशेषों में आग लगाता है तो तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाए। अब तक इस जिले में बासमती की 10368 एकड और नॉन बासमती 122315 एकड़ भूमि पर धान की फसल की कटाई का कार्य किया जा चुका है। अब तक कृषि विभाग के अधिकारियों को विभिन्न साधनों के जरिए 36 मामलों और हरसेक के माध्यम से 40 मामलों सहित 76 स्थानों पर फसल अवशेषों में आग लगाने की सूचना मिली। इन सूचनाओं के आधार पर 66 जगहों पर फसल अवशेषों में आग लगाने की सूचना सही पाई गई। इन 66 जगहों पर आग लगाने वालों के खिलाफ चालान करके 1 लाख 62 हजार 500 रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।


हरसेक के माध्यम से 40 केस और पटवारी तथा ग्राम सचिव के माध्यम से 36 केसों में अवशेषों में आग लगाने की रिपोर्ट की दर्ज, अवशेषों को आग लगाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई के आदेश

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से फसल अवशेषों का प्रबंधन करने के लिए किसानों को आर्थिक रूप से लाभ दिया जा रहा है। किसानों को प्रति एकड़ 1 हजार रुपए की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना का अधिक से अधिक किसानों को फायदा उठाना चाहिए। सीआरएम स्कीम के तहत कृषि विभाग की तरफ से आईईसी एक्टिविटी का आयोजन लगातार किया जा रहा है। इन गतिविधियों के माध्यम से किसानों को फसल अवशेषों में आग ना लगाने के फायदों और नुक्सान के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

किस-किस ब्लॉक में किए फसल अवशेषों में आग लगाने के चालान
किसान एवं कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. सुरेंद्र मलिक ने कहा कि फसल अवशेषों में आग लगाने वाले लोगों के खिलाफ कृषि विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। इसके तहत विभाग द्वारा अब तक 66 मामलों में कार्रवाई करते हुए 1 लाख 62 हजार 500 रुपए का जुर्माना लगाया गया है, जिसमें बाबैन ब्लॉक में 11 लोगों के चालान करते हुए 27500 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इसी प्रकार इस्माईलाबाद ब्लॉक में 4 मामलों में 12500 रुपए जुर्माना, लाडवा ब्लॉक में 11 मामलों में 30000 रुपए का जुर्माना, पिहोवा ब्लॉक में 1 मामलें में 2500 रुपए का जुर्माना, पिपली ब्लॉक में 15 मामलों में 37500 रुपए का जुर्माना, शाहबाद ब्लॉक में 11 मामलों में 27500 हजार रुपए का जुर्माना, थानेसर ब्लॉक में 9 मामलों में 25000 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

SUBSCRIBE !

Welcome to Discovery Times!Chat with us on WhatsApp
"Please tell us how can we help you today?”” "Discovery Times channel, copy link open at WhatsApp: " https://whatsapp.com/channel/0029VaBIde7LCoX3IgmC5e2m ” " Subscribe link to our newspaper: " https://www.discoverytimes.in/p/subscription-newspaper-portal.html ” ...
Click me to start the chat...