आयुष विभाग की इम्युनिटी बूस्टर किट से बढेगी लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता:बराड़ - Discovery Times (Maharashtra)

Breaking

Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

आयुष विभाग की इम्युनिटी बूस्टर किट से बढेगी लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता:बराड़

कुरुक्षेत्र 6 अप्रैल: उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि आयुर्वेदिक विभाग की विशेष इम्यूनिटी बूस्टर किट से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढेगी। इसलिए आयुष विभाग के अधिकारियों की सलाह से अधिक से अधिक लोग इम्युनिटी बूस्टर किट का प्रयोग करें, इससे कोरोन वायरस के संक्रमण से बचाव हो सकता है। 


वे मंगलवार को लघु सचिवालय में जिला आयुर्वेदिक विभाग की तरफ से लगाएं गए शिविर का उदघाटन करने के उपरांत अधिकारियों से बातचीत कर रही थी। इससे पहले उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने लघु सचिवालय के प्रवेश द्वार पर जिला आयुर्वेदिक विभाग की तरफ से इम्युनिटी बूस्टर किट वितरण शिविर का विधिवत रूप से उदघाटन कर रहे थे। इस दौरान जिला आयुर्वेदिक विभाग की तरफ से जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. सुदेश जाटियान, डा. अमृत लाल, डा. कुमार आनंद ने उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ को इम्युनिटी बूस्टर किट भेंट की और इसके बाद उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने लघु सचिवालय में आने वाले नागरिकों को इम्युनिटी बूस्टर किट वितरण कार्य को शुरू किया। इस शिविर में आयुर्वेदिक विभाग की तरफ से आम नागरिकों के साथ-साथ विभिन्न विभागों के कर्मचारियों सहित 1016 इम्युनिटी बूस्टर किट वितरित की है। 

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में एक बार फिर से कोरोना का संक्रमण बढ रहा है। इस संक्रमण को रोकने के लिए आम नागरिकों के सहयोग की निहायत जरूरत है। इस वायरस को रोकने और बचाव के लिए सरकार, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाएं, सेनिटाईजर का लगातार प्रयोग करें, अपने हाथों को बार-बार 20 सेकेंड तक साबुन से धोएं तथा सामाजिक दूरियां बनाकर रखें। इतना ही नहीं भीड-भाड क्षेत्र में जाने से बचे। प्रशासन के इन तमाम प्रयासों के बावजूद लोग नियमों की पालना नहीं कर रहे है। जिसके कारण प्रशासन को लगातार सख्त कदम उठाने पड रहे है। उन्होंनेे कहा कि सरकार और प्रशासन स्वास्थ्य सेवाओं के प्रबंध और लोगों में कोरोना वायरस से बचाव और रोकथाम करने के लिए जागरूकता ला सकता है लेकिन इस पर अमल तो आम नागरिकों को ही करना होगा। 

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए जिला आयुर्वेदिक विभाग की तरफ से पहले भी सरहानीय प्रयास किए गए थे। उस समय आयुष विभाग की तरफ से 60 हजार इम्युनिटी बूस्टर किट वितरित की गई और अब एक ही दिन में 1016 इम्युनिटी बूस्टर किट का वितरण किया गया है। इस विभाग की तरफ से लगातार शिविर का आयोजन किया जाएगा ताकि हर व्यक्ति तक इम्युनिटी बूस्टर किट पहुंच सके। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. सुदेश जाटियान ने कहा कि आयुष विभाग के महानिदेशक के आदेशानुसार और उपायुक्त के मार्गदर्शन में इम्युनिटी बूस्टर किट वितरण शिविर का आयेाजन किया गया है। यह अभियान पहले के तरह निरंतर जारी रहेगा और आयुष विभाग द्वारा अलग-अलग टीमें बनाकर प्रतिदिन सभी कंटेनमेंट जोन में इम्युनिटी बूस्टर किट का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों में भी इन किटों का वितरण किया जाएगा। इस मौके पर डा. आकृति, मंजीत, सत्यवीर सिंह, अभिमन्यु एवं शीतल आदि उपस्थित थे।


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ad